मार्केटिंग मैनेजर के बारे में सब कुछ | All About Marketing Manager job In Hindi 2021 | Jobearn.in

मार्केटिंग के बारे में सब कुछ जानना हे तो यहाँ पर आपको मार्केटिंग के बारे में सब कुछ जानने को मिलेगा जैसे की मार्केटिंग क्या होती हे मार्केटिंग मैनेजर की जॉब कैसे मिलेगी , मार्केटिंग मैनेजर होता क्या हे , मार्केटिंग मैनेजर की नौकरी के लिए क्या क्या करना पड़ता है ?

इस तरह के सभी सवालो के जवाब आपको JOBEARN.IN की वेबसाइट पर मिल जायेगा। यहाँ पर आपकोसारी सरकारी और प्राइवेट नौकरियों के बारे में जानकरी मिलती हे इसलिए अगर आपको किसी और नौकरी के बारे में भी जानना हे तो भी आपको यहाँ जानकारी मिल जाएगी।  इस पोस्ट में मैंने आपको marketing manager in hindi के बारे मे बताया है। 

मार्केटिंग के बारे में सब कुछ | All About marketing manager jobs In Hindi 2021 | Jobearn.in

    मार्केटिंग मैनेजर के बारे में सब कुछ | All About Marketing Manager job In Hindi 2021 | Jobearn.in
    मार्केटिंग मैनेजर के बारे में सब कुछ | All About Marketing Manager job In Hindi 2021 | Jobearn.in

    चलिए बात करते हे मार्केटिंग मैनेजर जॉब की नौकरी के बारे में - marketing manager in hindi की नौकरी भारत के साथ साथ सारी दुनिया में बहुत यजदा मांग वाली हे आप किसी भी कंपनी या फिर कोई भी Institute में चले जाओ तो वह पर भी मार्केटिंग मैनेजर या मार्केटिंग की नौकरी करने वाला कोई भी मिल जायेगा क्युकी जहा पर कोई प्रोडक्ट बनता हे या फिर कोई सर्विस किसी को देनी होती हे तो मार्केटिंग के बिना के संभव ही नहीं हे। 

    मार्केटिंग का हिंदी अर्थ - दोस्तो मार्केटिंग का हिंदी में मतलब किसी भी चीज़ के बारे में बताना।
    विपणन प्रबंधन के के नाम से भी जाना जाता हे मार्केटिंग मैनेजमेंट को। 

    मार्केटिंग मैनेजमेंट क्या होता है | what is marketing manager job ?

    मार्केटिंग मैनेजमेंट वो डिपार्टमेंट होता है। मार्केटिंग मैनेजमेंट क्या है - JOBEARN.IN

    जो किसी भी कंपनी के मार्केटिंग को मैनेज करता हे जैसे की किसी एक प्रोडक्ट के  कहा पर प्रोमोट करना हे कैसे प्रोमोट करना हे और ये चीज भी धयान रखना के अपना कॉम्पिटिटर कैसे मार्केटिंग कर रहा हे उस से बढ़िया तरीके से मार्केटिंग का प्लान बनाना।

     या मार्कटिंग का बजट तय करना की कोनसे प्रोडक्ट में कितने पैसे खर्च होंगे और कोनसे प्रोडक्ट को  प्रमोट करे की कंपनी को जयादा से जयादा फायदा हो। 

    • मार्केटिंग जॉब क्या है | मार्केटिंग वर्क क्या होता है? | work of marketing manager 

        

    दोस्तों मार्केटिंग के बारे में तो हमने ऊपर ही बात कर ली थी तो अब बात करते हे की मार्केटिंग की जॉब  क्या होती हे और इसके लिए क्या क्या करना पड़ता हे। 

    marketing job kya hai.

    मार्केटिंग जॉब क्या हे इसके बारे में आपको बता दू की मार्केटिंग जॉब वो हे जिसमे आपको किसी कंपनी या प्रोडक्ट की मार्केटिंग करनी होती है। 

    Marketing Manager Kaise Bane

    मार्केटिंग का सीधा सीधा मतलब होता हे की किसी भी प्रोडक्ट के बारे में मार्केटिंग में जानकारी देना मतलब की मार्किट में बताना की ये प्रोडक्ट आया हे और इसके बारे में जैसे ही लोगो को पता चलता हे तो कंपनी को जयादा प्रॉफिट होता हे इसलिए मार्केटिंग की जॉब सबसे जयादा जारी जरुरी हे,

    क्युकी जब तक लोगो को पता ही नहीं चलेगा की आप क्या प्रोडक्ट बना रहे हो और वो प्रोडक्ट लोगो की कैसे मदद कर सकता हे तो आपका प्रोडक्ट बिकेगा कैसे और बिका नहीं तो प्रॉफिट की तो संभावना ही नहीं हे। 

    • विपणन प्रबंधन के क्या कार्य है?

    विपणन प्रबंधन यानि मार्केटिंग मैनेजर के कुछ मुख्य कार्य कुछ इस प्रकार हे। 

    1. मार्कटिंगका तरीका सोचना
    2. मार्केटिंग का बजट decide करना।
    3. मार्केटिंग क लिए सबसे बढ़िया प्लेटफॉर्म ढूँढना।
    4. डाटा साइंटिस्ट की मदद करना

    मार्केटिंग की परिभाषा- मार्केटिंग वो प्रोसेस हे जिसमे किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में मार्किट में बताना जिससे कंपनी और कस्टमर दोनों को ही फायदा होगा। 

    • मार्केटिंग मैनेजर कैसे बने 

      मार्केटिंग मैनेजर बनने के लिए सबसे पहले आपको इस फील्ड में जानकारी ले  क्युकी अगर आपको नहीं पता होगा की इस फील्ड में क्या क्या करना होता हे तो अगर आपके सामने छोटी सी दिक्कतआएगी तो भी आप उसका सामना नहीं कर पाओगे। लेकिन अगर आपको पहले से ही इस फील्ड के बारे में पता हो तो आपको किसी भी दिक्कत का सामना करना ही नहीं पड़ेगा। 

      मार्केटिंग की नौकरी में जाने के साधारण से तरीके की बात करे तो आप किसी भी कंपनी में कर सकते हो लेकिन  थोड़ा एडवांस तरीके से जाना चाहते हो तो आपको ये स्टेप को फॉलो करना पड़ेगा उसके बाद ही आप मार्केटिंग मैनेजर के लिए अप्लाई कर सकते हो या मार्केटिंग मैनेजर की पोस्ट के लिए एलिजिबल हो। 

      मार्केटिंग मैनेजर बनने के लिए आपको  क्लियर होना हे की आपको डिजिटल  फील्ड में जाना हे या फिजिकल मार्केटिंग के फील्ड में जाना हे क्युकी दोनों के ही तरीके अलग अलग हे। यहाँ पर हम बात करने वाले हे की आप कैसे एक मार्केटिंग मैनेजर बन सकते हो ये तरीका दोनों की फील्ड में लगभग एक जैसा हे हालाँकि थोड़ा थोड़ा अंतर आपको दोनों ही फील्ड में देखने को मिलेगा 

      मार्केटिंग मैनेजर कैसे बनते है ?

      1. डिग्री पूरी करे

      मार्केटिंग मैनेजर बनने के लिए आपको सबसे पहले सम्बंधित फील्ड में बैचलर की डिग्री हासिल करनी होती हे। 
      • बिजनेस, 
      • मार्केटिंग, 
      • एडवरटाइजिंग, 
      • कम्युनिकेशंस या किसी और रिलेटेड फील्ड  डिग्री हसील करनी होती हे। 

      भारत और दूसरे देशो में कुछ कम्पनिया ऐसी भी हे जहा पर आपको किसी भी तरीके की डिग्री या डिप्लोमा की जरुरत नहीं पड़ती हे। लेकिन जयादातर कंपनियों में इसकी जरुरत पड़ती  आपकेमलीये ये ही सही रहेगा की आप किसी भी फील्ड में बैचलर की डिग्री जरूर पूरी कर ले उसके बाद ही आगे का प्रोसेस चालू करे।  और अगर आप कर सकते हे तो आगे के स्टेप भी डिग्री के साथ ही कर सकते हे। 

      2. मार्केट में मार्केटिंग की नौकरी ढूंढे  

      दोस्तों अगर आप चाहो तो ये काम पहले स्टेप के साथ  हो क्युकी ये कोई जयादा मुश्किल काम नहीं हे की आप मार्कटिंग की जॉब कैसे ढूंढेंगे। क्युकी लगभग हर एक फील्ड में मार्केटिंग की जॉब रहती हे,

      आपकी जानकारी के लिए बता दू की इस फील्ड में आपको नौकरी ढूंढने में कोई दिक्कत नहीं आएगी लेकिन मुख्य समस्या आपको तब आएगी जब आप  काम चालू करोगे , ये दिक्कत कुछ टाइम के लिए ही रहेगी उसके बाद आपको ये काम बहुत आसान लगने लगेगा। 

      3.अनुभव प्राप्त करें 

      चाहे आप किसी भी फील्ड में जाओगे तो वह पर आपका एक्सपीरियंस भी मैटर करता हे तो आप अगर मार्केटिंग के फील्ड में जाना चाहते हे तो आपको एक्सपीरियंस की जरुरत तो पड़ेगी ही। हालाँकि फ्रेशर के लिए भी नौकरिया उपलब्ध हे। 

      अगर आपको मार्केटिंग के फील्ड में जल्दी ग्रो करना हे तो आपको अनुभव तो लेना ही होगा। आप पहले स्टेप के साथ दूसरा स्टेप भी पूरा करते हे तो आपको साथ में अनुभव भी मिल जायेगा। और अगर आप ऐसा नहीं कर पते हे या नहीं करना चाहते हे तो आप अपनी डिग्री के साथ में इंटरशिप भी कर ले ताकि इंटरशिप को भी आप अनुभव के रूप में ले सकते हो। 

      4.जरूरी Skills सीखें 

      दोस्तों अगर आपने डिजिटल मार्केटिंग के बारे में सोचा हे तो आपको कुछ डिजिटल मार्केटिंग से सम्बंधित स्किल जरूर सीखनी चाहिए जैसे की 
      • प्रेजेंटेशन स्किल्स,
      • कंप्यूटर स्किल्स
      • Ad डिज़ाइन
      • मार्केट रिसर्च
      • सोशल मीडिया मार्केटिंग
      • कम्युनिकेशन स्किल।
      • क्रिएटिव डिजाइनिंग।
      • लीडरशिप स्किल्स
      • Writing
      • Planning and Execution
      • Search Engine Optimization
      • Calmness Under Pressure,
      • Website Optimization.

      और भी बहुत सारी स्किल हे जो आप सिख सकते हो। दोस्तों ये जरुरी नहीं हे की आपमें साडी स्किल होलेकिन आपको कोशिश करनी चाहिए की आप इनमे से मैक्सिमम स्किल के सिख सको। 

      5. Marketing Associations से जुड़ें

      दोस्तों अगर आपने ऊपर वाली स्टेप कोफॉलो कर लिया हे तो आपको इस स्टेप में कोई दिक्कत नहीं आने वाली हे आप आसानी से किसी भी बड़ी कम्पनी के साथ जुड़ सकते हो और वहां पर मार्केटिंग का काम कर सकते हो।  मार्केटिंग Associations  जुड़ने के लिए आपको वहा पर रिज्यूमे देनहोगा और आपको इंटरव्यू के बाद ज्वाइन करना होता हे। 

      6 . प्रमोशन ले 

      आप किसी कंपनी म सही तरीके से काम करेंगे और आपके strategy से कंपनी को  कम्पनी में आपको  जरूर मिलेगा  और ऐसे आप मार्केटिंग मैनेजर बन सकते हो।  आपको मार्केटिंग मैनेजर की जॉब ऐसे मिलेगी। 

      मार्केटिंग मैनेजर सैलरी 

      दोस्तों मार्केटिंग में बहुत सारी कम्पनिया आपको फिक्स सैलरी भी देती हे और साथ में बोनस भी देती हे जो की आपकी परफॉरमेंस पैर निर्भर करता हे अगर आपने कंपनी को जयादा प्रॉफिट दिया तो आपको सैलरी भी ज्यादा मिलेगी और अगर कम्पनी में कोई काम नहीं किया हे तो आपको सैलरी कम मिलेगी या नहीं भी मिल सकती हे। 

      Marketing Manager Salary In India

      Fresher

      Rs. 4 – 6 LPA

      Mid-level

      Rs. 10 – 12 LPA.

      Experienced

      Rs. 15 – 22 LPA

       आपकी परफॉरमेंस पर भी निर्भर करती हे तो आपको सैलरी काम या बहुत जयादा भी मिल सकती हे। 

      मार्केटिंग मैनेजर सैलरी
      www.payscale.com

      Marketing Manager  jobs के तौर पर आप कौन कौन से Role के लिए Apply कर सकते है ?

      आप एक मार्केटिंग मैनेजर के तोर पर किसी भी कंपनी में बहुत  सारे जॉब रोल के लिए अप्लाई कर सकते हो जैसे की यहाँ पर बहुत सारे जॉब बताये गए हे। कौन कोनसी marketing manager jobs आपको मिल सकती है। 
      1. Account Executive, 
      2. Account Coordinator, 
      3. Advertising manager, 
      4. Copywriter, 
      5. Art Director, 
      6. Creative Assistant, 
      7. Marketing Promotions Specialist, 
      8. Creative Director, 
      9. Media Buyer, 
      10. Media Planning Assistant, 
      11. Media Assistant, 
      12. Media Director, 
      13. Media Researcher, 
      14. Media Planner, 
      15. Project manager, 
      16. Promotions Director, 
      17. Junior Project Director, 
      18. Promotions Assistant, 
      19. Promotions Manager, 
      20. Promotions Coordinator, 
      21. Creative marketing Assistant, 
      22. Advertising Coordinator, 
      23. Advertising Assistant, 
      24. Assistant Media Buyer, 
      25. Marketing assistant, 
      26. Traffic manager.

      यहाँ पर कुछ जॉब रोल हे लेकिन इसके अलावा भी बहुत सारे जॉब हे जो आपके लिए उपलब्ध हे।  तो आप  अप्लाई उनके लिए भीअप्लाई  कर सकते  हे। 

      मार्केटिंग मैनेजर से सम्बंधित कुछ और जॉब 


      Conclusion :

      दोस्तों जहा तक मुझे पता हे मैंने पूरी कोशिश करी हे की आपको ये समझ में आ जाये की मार्केटिंग मैनेजर की जॉब कैसे लेते हे अगर आपके किस रिलेटिव को भी इस तरह की नौकरी की जरुरत हो तो उन्हें ये जरूर भेजे।  

      एक टिप्पणी भेजें

      0 टिप्पणियाँ