डाटा साइंटिस्ट कैसे बने भारत में 2021 | How To Become A Data Scientist In India 2021 | DATA SCIENTIST KAISE BANE

दोस्तों देश और दुनिया में डाटा साइंटिस्ट के बारे में जानना हे तो आप अमेरिकाक और UK जैसे देशो को देख सकते हे अगर आप सोच रहे हे की डाटा Scientist की जॉब एक आम जॉब हे तो आप गलत हो सकते हो क्युकी इस तरह कीनौकरी के लिए आपको काफी मेहनत लगती हे और साथ ही बहुत ही जयादा टाइम लगता हे Data Scientist बन के लिए। 

what is data science in hindi ?

वैसे तो भारत जैसे देश में डाटा साइनटिस्ट बहुत काम हे हालाँकि ये  की भरता में बह ये कॅरिअर धीरे धीरे बढ़ रहा था लेकिन अभी अचानक सेइसकी  ग्रोथ जयादा होने लगी हे इसके पीछे का कारन ये हे कीcovid  से सभी बिज़नेस को येसमझमें आया हे की किसी भी बिज़नेस या orgination को चलने के लिए उसके डाटा को जानना जरुरी हे ताकि फ्यूचर में कभी भी decision लेने में टाइम ख़राब न हो और बिज़नेस को मार्किट के अनुसार जल्दी से सेट जाये। 

    डाटा साइंटिस्ट होता क्या हे ? DATA SCIENTIST KYA HOTA HE?

    what is data SCIENTIST in simple words?

    data science kya hai

    डाटा साइनटिस्ट वो होता हे, अगर DATA SCIENTIST को एक ही लाइन में डिफाइन करे तो DATA SCIENTIST वो होता है जो, किसी भी कम्पनी के डाटा को स्टडी करे के कंपनी के प्रॉफिट से सम्बंधित निर्णय लेता हे तथा उनको आगे प्रोसेस करवाने में मदद करता हे। 

    डाटा साइंटिस्ट कैसे बने भारत में 2021 | How To Become A Data Scientist In India 2021 | DATA SCIENTIST KAISE BANE

    और अगर इसके बारे में थोड़ा और विस्तार में जानना चाहे तो DATA SCIENTIST  की  किसी भी कंपनी के CUSTOMER BEHAVIOR की रेपोर्ट के  अनुसार उस कंपनी के फायदे बारे में जानकारी देता हे जिससे कंपनी को भी फायदा होता हे और साथ में कस्टमर भी  SATISFY होता हे क्युकी CUSTOMER के हिसाब से प्रोडक्ट उपलब्ध होता हे तो DATA SCIENTIST का सीधा सम्बन्ध उस कंपनी के  कस्टमर satisfaction से हे। 

    कंपनियों में डाटा साइनटिस्ट क्यों होते हे ? कंपनियों को डाटा साइंटिस्ट से क्या फायदा होता हे। 

    • ऐसे तो डाटा साइनटिस्ट सारे फायदे होते हे कम्पनी को लेकिन बात करे मुख्य फायदों की तो वो ये हे
    • डाटा का एक अलग डिपार्टमेंट रहता हे.
    • कसी भी तरह के देता को स्टडी करे के प्रोडक्ट को इम्प्रूव किया जा सकता हे
    • कस्टमर का फीडबैक और कस्टमर की जानकारी इक्कठा की जा सकता हे
    • डाटा सइंटिस्ट कंपनी की ग्रोथ को analyse कर सकता हे
    • प्रोडक्ट इम्प्रोवेंमेंट के लिए भी डाटा सइंटिस्ट की जरुरत होती हे
    • कस्टमर और कंपनी के बिच रिलेशन बढ़िया रखने के लिए भी डाटा सइंटिस्ट indirectly मदद करता हे 

    डाटा साइंटिस्ट का काम क्या होता हे ? | what is the work of data scientist

    दोस्तों आप इस लाइन को ऐसे पढ़ो what do data scientists do? या फिरwhat is data scientist job role ?

    इन तीनो सवालो का जवाब अगर सीधी भाषा में दे तो data scientist का job role सबसे जयादा इस चीज पर निर्भर करता हे की कम्पन का फील्ड कोनसा हे 

    जैसे अगर कोई कंपनी हे जो डिजिटल मार्केटिंग का काम करती हे तो उसके हिसाब से देखे तो डाटा का काम उस  मार्केटिंग की टार्गेटिंग ऑडियंस को सर्च करना हे और उनसे सम्बंधित डाटा कलेक्ट करना या करवाना होता हे।  अगर पहले से ही डाटा हे तो कस्टमर के बिहेवियर के अनुसार प्रोडक्ट बनाना और साथ में उस कंपनी के कॉम्पिटिटर के बारे में भी पट रखना और कंपनी की ग्रोथ के बारे में रीसर्च करना होता हे। 

    ये तो कुछ बेसिक काम होते हे डाटा साइनटिस्ट के लेकिन ये कंपनी पर निर्भर करता हे की कंपनी किस फील्ड में काम कर रही हे उसी के अनुसार डाटा साइनटिस्ट का job role होता हे कम्पनियो में। 

     

     

     

     तो अगर आप किसी कम्पनी में डाटा साइंटिस्ट बनने की सोह रहे हे तो आपको ये जरूर धान रखना हे की डाटा साइंटिस्ट  की नौकरी आसान भी हे और नहीं भी , आसान तो उनके लिए जो इस फील्ड में रूचि रखते हे उनको यहाँ पर काम करने में कोई दिक्कत नहीं होगी लेकिन अगर हार्ड की बात करे तो उनके लिए जो इस फील्ड में रूचि भी नहीं रखते हे और केवल पैसे के लिए इस फील्ड में आ जाते हे. 

    ये बात भी सही हे की सभी पैसे के लिए ही काम करते हे लेकिन अगर आपको आपके खुद के इंट्रेस्ट के हिसाब से काम मिले तो आपको करने में खुशी  होती हे और वही अगर काम आपकी रूचि के हीसाब से नहीं हो तो  आपको बोरियत फील होने लगती हे.

     डाटा साइंटिस्ट बनने से पहले आपको ये देखना हे की क्या आप इस फील्ड में काम कर पाएंगे या नहीं। ये आप पर निर्भर करता हे। 
    डाटा साइंटिस्ट के कुछ मुख्य काम ये हे। 
    • कंपनी के कस्टमर के डाटा की स्टडी करना।
    • दूसरे कॉम्पिटिटर पर नज़र रखना और उनके डाटा को स्टडी करना। 
    • सम्बंधित कंपनी के मार्केट को समझना 
    • डिमांडिंग प्रोडक्ट के बारे में और स्टडी करना और analyse करना। 

    डेटा साइंटिस्ट बनने के लिए क्या करे? डाटा साइंटिस्ट एलिजिबिलिटी

    दोस्तों अगर आपको डाटा साइंटिस्ट बनना हे और आप नहीं जानते हे की डाटा साइंटिस्ट कैसे बनते हे तो इसके लिए आपको निचे लिखे हुए काम करने होंगे उसके बाद ही आप डाटा साइंटिस्ट बन सकते हो।

    डाटा साइंटिस्टबनने के लिए आपको डाटा साइंटिस्ट के प्राइमरी फील्ड में क्वालीफाई होना बहुत जरुरी हे उसके बाद में ही आप डाटा साइंटिस्ट बन सकते हो आपको इस फील्ड में कुछ दिक्क्तों का सामना करना पड़ सकता है। 

    डाटा साइंटिस्ट बनने के लिए आपके पास निम्न में से कोई डिग्री या सम्बंधित दूसरी क्वालिफिकेशन होनी ही चाहिए।
    • कंप्यूटर साइंस
    • आईटी
    • मैथमेटिक्स
    • स्टैटिक्स
    • बिजनेस स्टडीज
    • फिजिक्स

    आपके पास इनमे से किसी भी फील्ड में अगर बैचलर की डिग्री हो तो आप डेटा साइंटिस्ट बन सकते हो। और साथ में इसके लिए स्किल्ड प्रफेशनल्स की जरुरत होती है। 

    डेटा साइंटिस्ट लिए आपको  इन चीज़ो का ज्ञान होना भी जरुरी हे 

    • प्रोग्रामिंग, स्टेटिक्स (statistics)
    • डेटा विजुलाइजेशन (Data visualization)
    • डेटा रेक्रोलिंग (Data r crawling)
    • मशीन लर्निंग (Machine learning)
    • लिनियर अलजेबरा (linear algebra)
    • केलुकलस
    • सॉफ्टवेयर इंजिनियरिंग (software engineering) आदि स्किल्स का होना जरूरी है।

    डेटा साइंटिस्ट बनने के लिए आपमें ये स्किल्स होनी जरुरी हे जिसके बिना आप डेटा साइंटिस्ट की नौकरी नहीं कर सकते हे। 

    डेटा साइंटिस्ट कैसे बने स्टेप by स्टेप प्रोसेस | data Scientist kaise bane ?

    how to become data scientist in india after 12th ?

    दोस्तों आपको भी अगर डाटा साइंटिस्ट के फील्ड में जाना हे परन्तु आपको नहीं पता हे की आप डाटा साइंटिस्टकैसे बन सकते हे तो चिंता की कोई बात नहीं हे आज में आपको बताने वाला हु की आप एक डाटा साइंटिस्ट कैसे बन सकते हे और इसके लिए आपको क्या क्या स्टेप फॉलो करने होंगे।

    Data Scientist kaise bane | what is the work of data scientist

    डेटा साइंटिस्ट बनने के लिए भारत में जयादातर लोग बेचलर की डिग्री करते हे या फिर मास्टर्स की डिग्री हासिल करते हे उसके बाद ही डाटा साइंटिस्ट वाली नौकरी के लिए अप्लाई करते हे लेकिन में आपको बता दू आपने अगर किसी भी फील्ड जैसे की कंप्यूटर साइंस, आईटी, मैथमेटिक्स, स्टैटिक्स, बिजनेस स्टडीज, फिजिक्स जैसे विषय में बेचलर या मास्टर्स की डिग्री हासिल कटे हे उसके बाद सोचते हे की वो अब पूरी तरीके से डाटा साइंटिस्ट  बन चुके हे।

    लेकिन आपके लिए ये जानना भी जरूरी हे की जयादातर बड़ी कम्पनिया जैसे गूगल, याहू, माइक्रोसॉफ्ट जैसी कही बड़ी कम्पनिया आपने यहाँ पर केवल उन्ही लोगो को नौकरी देती हे जिसने पास बेचलर या मास्टर्स की डिग्री के अलावा डाटा साइंटिस्ट का अलग से कोर्स भी कर रखा हो। 

    Data Scientist kaise bane इसके लिए केवल ये दो स्टेप फॉलो करे 

    दोस्तों अगर आपको इस फील्ड में कम करना हे तो आपको सबसे पहले 
    • बेचलर या मास्टर्स की डिग्री हासिल करे। 
    • इसके बाद आपको डेटा साइंस में डिग्री या डिप्लोमा कोर्स करने की जरूरत होगी।
    • अब आप डेटा साइंटिस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हो। 

    दोस्तों आपको Data Scientist बनना हे तो आपको कंप्यूटर प्रोग्रामिंग की भाषा आना भी जरुरी होता हे तो आप इसके लिए कोई कोर्स,डिग्री या डिप्लोमा कर सकते हो। 

    Data Scientist बनने के लिए आपको जिस तरह के कोर्स की जरुरत पड़ती हे वो सरे आपको ऑनलाइन भी मिल जायेंगे और साथ में आपको सर्टिफिकेट भी मिलेगा जो की रिज्यूमे में लगा सकते हो। 

    डेटा साइंटिस्ट सैलरी | Data Scientist Salary In India Hindi

    दोस्तों भारत में डेटा साइंटिस्ट सैलरी इन इंडिया बहुत जयादा हे हालाँकि भारत के अलावा भी बहुत सारे देश हे जहा पर डेटा साइंटिस्ट की सैलरी बहुत जयादा हे। और डाटा साइंटिस्ट बनने के बाद अगर आपके काम करने का तरीका सही रहा तो आपको प्रमोशन भी बहुत जल्दी जल्दी मिलने लग जायेंगे।

    Data Scientist में Salary काफी high होती है। Data scientist के अंदर शुरुआत के समय में Salary 6 लाख से 10 लाख प्रति वर्ष मिलती है। और बाद में बढ़ती जाती है। 

    लेकिन बहुतो के दिमाग में ये confusion रहता हे की डाटा डाटा साइंटिस्ट बनने के बाद सैलरी या तनख्वा कितनी मिलेगी तो आपको बता दू की डाटा साइंटिस्ट के वर्ष 2020-21 के अनुसार सैलरी लगभग 5 लाख से लेकर 12 लाख तक मिलती हे। 

    और आपके लिए ये जानना भी बहुत जरुरी हे की अगर आपने डाटा साइंटिस्ट की डिग्री हासिल करि हे लेकिन आपको काम करने का कोई एक्सपीरियंस नहीं हे मतलब की आप बिलकुल फ्रेशर हो तो आपको भारत में लगभग 5 लाख से 10 लाख तक की सैलरी मिल जाएगी

    और वही आपके पास कुछ एक्सपेरिएने हे या फिर आप किसी और देश में काम करना चाहते हो तो आपके लिए डाटा साइंटिस्ट का सैलरी पेआउट अलग रहेगा। जिसके बारे में निचे बात की हुई हे।  

    डेटा साइंटिस्ट सैलरी सभी के लिए | data scientist salary in Hindi

    डेटा साइंटिस्ट सैलरी

    दोस्तों भारत में डाटा साइंटिस्ट के सैलेरी काफी हाई रहती हे दूसरी नौकरियों के हिसाब से लेकिन शुरुआत में तो सभी को काम सैलेरी ही मिलती हे इसके अरे में तो आप सभी जानते ही होंगे तो उस हिसाब स भी देखे तो भारत में 9 लाख तक का पैकेज लग सकता हे भारत में। भारत मेंजनरली डाटा साइंटिस्ट की सैलेरी 5 लाख रूपये से लेकर 9 लाख रूपये तक रहती हे। 

    salary of data scientist in india per month | भारत में डेटा वैज्ञानिक का प्रति माह वेतन

    डाटा साइंटिस्ट की सैलरी भारत जैसे विकासशील देश में भी बहुत जयादा हे और अगर हर महीने मिलने वाले (डाटा साइंटिस्ट प्रति महिना सैलरी ) वेतन की बात करे तो  लगभग 70,000 से 1,00,000  रूपये तक भी हो सकती हे।

    ये तो शुरुआती सैलरी होती हे. अगर आपके पास कोई भी एक्सपीरियंस बी नहीं हे और आप बिल्कुल फ्रेशर हो तो आपकी सैलरी पार्टी महीना के हिसाब से 60000 से लेकर 100000 तक भी हो सकती हे। और आपको ये भी बता दे की अगर आप किसी दूसरे देश में डाटा साइंटिस्ट का काम करते हो तो आपको इससे बहुत जयादा सैलरी मिल सकती हे।

    salary of data scientist in India per month | data scientist salary in India for freshers

     डाटा साइंटिस्ट में शुरुआती करियर में सभी को दिक्कत आती हे लेकिन अगर आपने इस फील्ड में अच्छे तरीके से काम कर लिया तो आपको सैलरी बहुत जयादा मिलने लगेगी। 

    लेकिन शुरुआत में जब आप फ्रेशर हो और आपके पास कोई एक्सपीरियंस नहीं हो तो ये तो आप भी जानते हो की कोई आपको जयादा सैलरी क्यों देगा लेकिन अगर आपने लगन से डाटा साइंटिस्ट  की नौकरी कृ तो आपको सैलरी के लिए जयादा सोचना नहीं पड़ेगा। 

    भारत में डाटा साइंटिस्ट की सैलरी 60000 से लेकर 100000 रूपये प्रति महीने के हिसाब से मिल सकते हे 


    DATA SCIENTIST

    SALARY IN INDIA

    ENTRY LEVEL DATA SCIENTIST SALARY IN INDIA

    6 SE 10 LACK per year

    ENTRY LEVEL DATA SCIENTIST SALARY PER MONTH IN INDIA

    30,000 SE 60,000 RUPEE per month

    DATA SCIENTIST SALARY IN INDIA FOR FRESHERS PER MONTH

    30,000 SE 8=60,000 RUPEE

    Expert DATA SCIENTIST SALARY IN INDIA PAYSCALE

    698,412 RUPEE PER MONTH

    LESS THAN ONE YEAR OF EXPERIENCE.

    773,442 RUPEE  PER YEAR


    डेटा साइंटिस्ट कोर्स इन इंडिया | डाटा साइंस कोर्स क्या है?

    डाटा साइंटिस्ट बनने के लिए आपको पह्ले तो ऊपर दिए गए criteria को पूरा करना होगा मतलब की अगर आपको डाटा साइंटिस्ट बनना हे तो सबसे पहले आपको डिग्री पूरी करनी होगी उसके बाद हे आप आगे का स्टेप पूरा कर सकते हो।

    और अगर आपने पहला स्टेप पूरा कर लेते हे तो आप दूसरे स्टेप को भी आसानी से पूरा कर सकते हे। जिसमे आपको डाटा साइंटिस्ट का कोर्स करना होगा जो आप अपनी सुविधा के अनुसार कर सके हे। 

    डाटा साइंटिस्ट बनने के लिए इंटरनेट पर बहुत सारे डाटा साइंटिस्ट कोर्स उपलब्ध हे जिसमे से जयादातर ऐसे हे की बिना वैल्यू दिए ही बहुत सरे पैसे चार्ज कर सकते हे तो आपको इन से बच कर रहना होगा और आपको एक अच्छे डाटा साइंटिस्ट कोर्स को ढूँढना होगा। 

    अगर आपको डाटा साइंटिस्ट कोर्स ढूंढने में कोई दिक्कत आ रही हे तो में आपको बेस्ट डाटा साइंटिस्टकोर्स ढूंढने में हेल्प कर सकता हु। 

    Best online Data Scientist Course in India with Certification 2021 | भारत में सबसे बढ़िया डाटा साइंस कोर्स कोनसा हे ?

    Top 5 डाटा साइंटिस्ट कोर्स 2021 Top 5 data scientist course in India 2021 with Certification. 

    what is data science course in hindi

    यहाँ पर आपको जो भी डाटा साइंटिस्ट के कोर्स के बारे में बताया  भारत में बहुत जयादा चलते हे। दोस्तों अगर आपके मन में इस तरह का कोई सवाल हे की भारत में सबसे बढिया डाटा साइंटिस्ट का कोर्स कोनसा हे या फिर डाटा साइंटिस्ट के कोर्स को कितने टाइम में पूरा किया जा सकता है। 

    या फिर कोई और सवाल हो जैसे की डाटा साइंटिस्ट कोर्स के लिए कितने पैसे लगेंगे मतलब की डाटा साइंटिस्ट कोर्स की फीस कितनी होगी तो इस पोस्ट में आपको इस से सम्बंधित सारी जानकारी मिल जाएगी।  और साथ में सभी कोर्स को आप कैसे खरीद सकते हो इसकी भी जानकारी मिलेगी। 

    Business Analytics Certification Program

    दोस्तो ये डाटा साइंटिस्ट का कोर्स UpGrad के द्वारा चलाया जा रहा हे इस कोर्स का उद्देश्य ये हे की जो भी स्टूडेंट डाटा साइंटिस्ट बनना चाहता हे वो 
    • business analytics s
    • kills and learn business analysis
    • problem-solving predictive analysis,
    • exploratory data analysis,
    • and much more.

    जैसी स्किल को सीख सके।  ये कोर्स  उन लोगो के द्वारा  बनाया गया हे जो  Flipkart, Garmener, and Actify. जैसी इंडस्ट्री में काम करते हे। 

    इस कोर्स में आपको Managers, Engineers, Fresh Graduates, Software and IT professionals, and Marketing and Sales professionals.आदि के ज्ञान के बारे में पता चलेगा। 

    Business Analytics Certification Program के फायदे क्या क्या हे ?

    वैसे तो डाटा साइंटिस्ट के फील्ड में आने पर भी बहुत फायदा हे लेकिन अगर बात करे Business Analytics Certification Program की जो की UpGrad  की तरफ से आता हे तो उसमे भी बहुत सरे फायदे हे तो कुछ इस प्रकार हे। 

    • Live Sessions with Industry Experts
    • Designed for Analytics Aspirants
    • 3+ Case Studies & Projects
    • Support available all days 9 AM - 9 PM IST for queries
    • 100+ hrs of Learning
    • Timely Doubt Resolution

    Business Analytics Certification Program के लिए Minimum Eligibility

    इसके लिए आपके आपके पास सम्बंधित फील्ड में बेचलर की डिग्री या फिर डिप्लोमा होना चाहिए। 

    Business Analytics Certification Program किसके लिए हे?

    • Fresh Graduates,
    • Managers, Engineers,
    • Software and IT Professionals,
    • Marketing & Sales Professionals, etc.

    Business Analytics Certification Program by UpGrad में क्या क्या सिखने को मिलेगा ?

    • Statistics & Optimisation,
    • Predictive Modelling,
    • Business Problem Solving etc.

    Business Analytics Certification Program को कैसे ख़रीदे ?

    खरीदने के लिए दोस्तों आपको Upgrad की वेबसाइट पर जाना होगा और वह पर जाने के बाद आपको वह पर आपको  Business Analytics Certification Program को ढूँढना होगा उसके बाद ही आप  Business Analytics Certification Program  लिए अप्लाई कर सकते हो उसके बाद आपको यहाँ पर ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीके से पढ़ने के ऑप्शन मिल जायेंगे।

    जो तरीका आपको आपके हिसाब से सही लगे आप वो ही चुन सकते हो इसमें आपको लेशन्स को डाउनलोड भी कर सकते हो और जैसे ही  Business Analytics Certification Program पूरा करते हो आपको UpGrad  की तरफ से certificate भी मिलेगा जो सभी जगह मान्य होगा।

    तो अगर आपको  Business Analytics Certification Program में हिस्सा लेना हे तो  आप लिंक पर क्लीक कर सकते हे वहा पर एक (5VjZkQ) डालना मत भूलिए जिससे आपको भी फ्यूचर में फायदा मिल सकता हे। 

    Business Analytics Certification Program Fee-

    500 USD . 
    Get a chance to earn a discount based on your work experience! Write to international.admissions@upgrad.com or request a call back to know more.

    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ