List of Top 20 Highest paying private Paying Jobs in 2021 India all details, salary Hindi

दोस्तों वैसे तो भारत में सरकरी नौकरियों के लिए लोगो की लाइन लगी रहती हे पर उनको नहीं पता होता हे की private जॉब में भी सरकारी नौकरी से जयादा पैसे मिलते हे। तो अगर आप आपने कॅरिअर प्राइवेट फील्ड में बनना चाहते हो और अगर आपको प्राइवेट में अच्छी सैलरी वाली जॉब मिल जाये तो आपक कॅरिअर एक सही दिशा में जा सकता हे बोलने को तो प्राइवेट फील्ड मेंबहुत सारी  लेकिन अगर उनमे सैलरी इतनी अच्छी नहीं हो तो आप भविष्य में जयादा आगे नहीं बढ़ सकते हो। 

सरकारी नौकरी में जाने का सबसे बड़ा कारण क्या हे

अधिकतर आदमी सरकारी नौकरी में इसलिए जाते हे क्युकी उनको लगता हे की सरकारी नौकरी में उनको जयादा सैलरी मिलती हे और सरकार की तरफ से भी बहुत सारे फायदे मिलते हे लेकिन हे की कोई भी व्यक्ति सरकारी नौकरी के नुकसान के बारे में नहीं जानता हे, और अगर जनता भी हे तो किसी को भी नहीं बताता हे.

आपको भारत में सबसे जयादा सैलरी देने वाली नौकरियों के बारे में बताऊ उस से पहले में आपको सरकारी नौकरियों के नुकसान के बारे में बता देता हु ताकि आपको ये तो पता चले की आपको सरकरी नहीं करनी चाहिए 2021 के समय में। 

सरकारी नौकरी नहीं करने के कारण ये हे 

  • सबसे जायद टाइम ख़राब होता हे 
  • बहुत जायदा मेहनत लगती हे
  • कुछ समय के बाद  बोरियत फील होती हे 
  • आदमी  रहता हे 
  • इसमें बहुत सारे डिमार्टमेंट ऐसे हे जिसमे कुछ  तक नहीं करते हे 
  • तरक्की के चांस काम होते हे 
  • आदमी एक ही तरह के रूटीन में फस जाता हे 
  • बिना इंट्रेस्ट वाला  करना पड़ता हे। 
  • सैलरी सीमित होती हे। 

और भी ऐसे बहुत से कारण हे सरकारी नौकरी नहीं करनी चाहिए ,वैसे सरकारी नौकरी का चलन भारत में बहुत पहले से ही रहा हे हालाँकि उस टाइम ये बात सही थी  अगर सरकारी नौकरी मिल गयी तो आपको किसि भी तरह के टेंशन नहीं लेनी थी 

क्युकी उस टाइम इतने काम के ऑप्शन नहीं हे तो ये बात पुराने टाइम के लिए सही थी  और आज के समय में पैसे कमाने के हज़ारो तरीके हे बस आपको थोड़ा रिसर्च करने की जरुरत  बाद आपको बहुत सारे ऑप्शन मिल जायेंगे। 

 वैसे इन सब बातो से मेरा ये मतलब बिलकुल भी नहीं हे की आपको सरकारी नौकरी की तैयारी नहीं करनी चाहिए वे आप पर निर्भर करता  सरकारी नौकरी करनी हे या प्राइवेट नौकरी में आपने फ्यूचर बनना हे। 

अगर आपको सरकारी नौकरियों के बारे में और जानना तो एक बार हमे जरूर बताये कमेंट कर के ताकि हम इसके बारे में भी आपको जयादा बता सके। 

भारत में सबसे जयादा सैलेरी देने वाली नौकरिया कौन कोनसी हे ?

जैसे की मैंने ऊपर बताया की आपको सरकारी नौकरी के क्या क्या नुकसान देखने को मिल सकते हे।  लेकिन भारत में बहुत से  केवल सरकारी नौकरी के पीछे भागते हे लेकिन में  ऐसे कॅरिअर के ऑप्शन बताने  जिनकी सैलरी सरकारी नौकरी से भी जयादा हे। 

भारत में प्राइवेट सेक्टर भी ग्रो करने लगा हे और इसमें मिलने वाली नौकरिया भी बढ़ने लगी हे तो अगर आपको भी प्राइवेट नौकरी ढूंढनी हे वो भी ऐसी जिसमे आपको सैलरी जयादा मिलने वाली हे तो आपको निचे दी गयी नौकरियों में से एक फील्ड चुनना हे. 

टॉप 20 प्राइवेट नौकरिया जो  भी ज्यादा सैलरी देती हे। List of Top 20 Highest private Paying Jobs in 2021 India all details, salary Hindi

टॉप 20 प्राइवेट नौकरिया जो  भी ज्यादा सैलरी देती हे। List of Top 20 Highest Paying private Jobs in 2021 India all details, salary Hindi

यहाँ पर में जिस जिस नौकरी के बारे में बताने वाला हु साथ में आपको उनकी सैलरी और उसमे आपको क्या क्या करना होगा और उनकी क्या क्या क्वालिफिकेशन हे सब कुछ आपको यहाँ मिल जायेगा और ऐसे ही अपडेटेड रहने के लिए आप हमारे टेलीग्राम ग्रुप को भी ज्वाइन कर सकते हे। 

1. Data Scientist jobs in India Hindi

दोस्तों अगर आपको नाम पढ़ के कुछ जयादा समज नहीं आया हे तो टेंशन नहीं लो तो में आपको इसके बारे में थोड़ा बता देता हु और अगर जानना हे तो मैंने इसके बारे में अलग से लिख रखा हे.

 Data Scientist की सैलरी कितनी होती हे भारत में 

Data Scientist फील्ड में अगर सैलरी की बात करे तो आपको कोई experience  भी नहीं हे और आप बिलकुल फ्रेशर हो तो भी आपको 4 – 12 lacs हर साल के हिसाब से सैलरी मिलती हे 

अगर एक्सपर्ट की बात करे तो आपको लगभग 60 – 70 LPA. की सैलरी मिलती हे इस हिसाब से आप महीने के कितने कमा लोगे आप एक बार खुद ही देख लो। 

Average Salary of data Scientist in India

Fresher

 4 – 12 LPA

Experienced

 60 – 70 LPA. 

दोस्तों अगर एवरेज सैलरी की बात करे तो भारत  अलग अलग स्थानों पर अलग अलग हे जैसे 
  • India – 9,50,000 PA
  • Mumbai – 11,70,000 PA
  • Bangalore – 10,30,000 PA
  • Pune – 8,66,000 PA

Data Scientist  बनने के लिए क्या क्या करना होगा 

अगर आपको Data Scientist फील्ड में जाना हे तो आपको ये चीजे सीखनी होगी जिसके बारे में नीच लिखा हुवा हे। डेटा साइंस के फील्ड में कैरियर बनाने के लिए उम्मीदवार के पास 

  • कंप्यूटर साइंस
  • आईटी, 
  • मैथमेटिक्स,
  • स्टैटिक्स, 
  • बिजनेस स्टडीज,
  • फिजिक्स सब्जेक्ट में बैचलर डिग्री होनी चाहिए।
  • रिसर्च करना भी आना चाहिए 
  • बिज़नेस मिंडसेट बहुत  जरुरी हे.
  • प्रोग्रामिंग भाषाओं का ज्ञान होना चाहिए 

दोस्तों  मैंने अंडरलाइन कर रखी हे उनके बारे में बता दू के बहुत सारी कंपनियों में  इनकी जरुरत नहीं होती हे अगर आपने इनमे से कुछ नहीं किया हे जिनके निचे अंडरलाइन की गयी हे तो भी आपको बहुत सारी कंपनियों  नौकरी मिल जाएगी जायेगा।  बस आपमें वो क्वालिटीज़ होनी चाहिए जिनके बारे मेंऊपर लिखा हुवा हे बिना अंडरलाइन के। 

2. Marketing Manager jobs in India Hindi

दोस्तों, दुनिया में अगर सबसे बढ़िया और सबसे जयादा सैलेरी वाली नौकरी की बात करे तो वो सेल्स के फील्ड में हे इस फील्ड की खास बात ये हे की आप इसमें चाहे जितना पैसा कमा सकते हो बस आपको मेहनत करनी होगी जितनी मेहनत करोगे उतना ही पैसा कमा सकते हो तो अगर आपमें लोगो के साथ बात करने की तकनीक हे तो आप चाहे जितना पैसा कमा  सकते हे। 

Marketing Magnager की सैलरी कितनी होती हे भारत में 

वैसे Marketing Magnager की जॉब sales man से ऊपर की होती हे लेकिन इसमें पैसा लगभग बराबर होता हे। 
एवरेज सैलेरी आप अपने हिसाब से हो लेकिन फिर भी अगर औसत सैलेरी लगभग 4 – 22 LPA  तक होती हे 

Marketing Manager Salary In India

Fresher

Rs. 4 – 6 LPA

Mid-level

Rs. 10 – 12 LPA.

Experienced

Rs. 15 – 22 LPA


Marketing Manager बनने के लिए क्या क्या करना होगा Qualification for Marketing Manager 

दोस्तों मार्केटिंग मैनेजर बनने के लिए आपको वैसे तो सबसे जयादा जरुरी चीज़ बोलने का तरीका हे और साथ में आप किसी भी आदमी को कोई चीज ख़रीदने के लिए कैसे मानते हो सारा इसे चीज पर निर्भर करता हे की आपको सैलरी और बाकि सब चीजे कितनी मिलेगी। 

इसके लिए आपके पास ये निचे दी हुए डिग्री होनी चाहिए अगर आप कसीस बड़ी कंपनी  कहते हो लेकिन अगर आपको कसीस भी चीज को एक्सप्लेन करना और बेचना आता हे तो कोई भी प्राइवेट कंपनी आपको अच्छी सैलेरी देने के लिए तैयार हो जाएगी। 

लेकिन ध्यान रहे की ये कोई  सरकारी नौकरी नहीं हे। 

Educational Qualifications

Bachelor’s degree in Marketing Management or Business Administration



Marketing Manager की जॉब के बारे में आप यहाँ पर और जयादा जान सकते हो 

3. Software Engineers jobs in India Hindi

दोस्तों  समय में सबसे ज्यादा मांग Software Engineers की ही होने वाली हे जैसे की आप सभी  की Covid  की  लगभग बहुत सारे बिज़नेस को नुकसान हुवा हे लेकिन Software Engineersका फील्ड एकमात्र ऐसा फील्ड हे जो सबसे जायद बढ़ा हे और इसमें मांग भी सबसे ज्यादा बढ़ी हे.

तो अगर आपको Software Engineersबनना हे और बहुत जयादा पैसे कमाना चाहते हो तो बेस्ट ऑफ़ लक और Software Engineers बनने केबन सकते हो  लिए आपको जो काम करना उसके बारे में मैंने लिखना चालू कर दिया हे

जैसे ही वो पूरा हो जायेगा आपको पूरा प्रोसेस पता चल जायेगा की आपको कैसे Software Engineers लेकिन इससे पहले आपको इसके कुछ और फैक्टर हे जो पुरे करने होंगे जैसे की आपको B.Tech की डिग्री लेनी होगी। और अगर आपके पास ये डिग्री नहीं हे तो भी आप कैसे एक Software Engineers बन सकते हो।

The average salary of Software Engineer jobs in India / Software Engineers की सैलरी कितनी होती हे भारत में 

Software Engineers Salary In India

Fresher

Rs.4 - 6 LPA.

Mid-level

Rs.6 – 10 LPA.

Experienced

Rs.15 – 22 LPA

Software Engineer बनने के लिए क्या क्या करना होगा Qualification for Software Engineer 

दोस्तों Software Engineer बनने के लिए आपके पास काम से कम ये डिग्री तो होनी ही चाहिए नहीं तो आपको जॉब नहीं मिलेगी जयादातर चांस में यही होयता हे की आपक्को बिना डिग्री के जॉब नहीं मिलेगी क्युकी भारत में बहुत काम ऐसी कम्पनिया हे

जो बिना डिग्री के ही किसी को जॉब देती हे यहाँ पर आपके पास डिग्री होना बहुत जरुरी हे।  इसके साथ हे आपके पास  creativety भी  ताकि आप काम को एक अलग तरीके से कर सको। 


Educational Qualifications

Bachelor’s as well as Master’s degrees in Software Engineering




सॉफ्टवेर इंजीनियर के बारे में आपको यहा पर जानने को मिल जायेगा 

4. Blockchain Developers jobs in India Hindi

दोस्तों आप सभी जानते होंगे की जैसे ही भारत में lockdown लगा था वैसे ही भारत में और दूसरे देशो में crypto currency के बारे में लोगो को पता चलने लगा परन्तु crypto करेंसी दूसरे देशो में पहले भी चलती थी लेकिन जैसे ही lockdown शुरू हुवा इसके बारे में जायदा खबरे आने लगी और Crypto Currency का मार्किट बहुत ऊपर चला गया। तो क्रिप्टो currecy  जिस तरीके या साधन पर काम करती हे उसके ही Blockchain तकनीक कहते हे.

आप अनुमान लगा सकते हो की अगर crypto currency की मांग इतनी बढ़ रही हे तो इसमें चलने के लिए जिस साधन का उपयोग किया जाता हे उसकी मांग कितनी बढ़ रही होगी और साथ ही इसको बंनाने वाले डेवलपर की मांग भी  रही होगी तो अगर आपको इस तरह के कॅरिअर में जाना हे 

जहा paise की को कोई कमी नहीं हे क्युकी अभी तक किसी को भी नहीं पता हे की ये और कितना ऊपर जायेगा  लिए ये सही रहेगा की आप एक Blockchain Developer बन सकते हो। 

Average salary of Blockchain Developer jobs in India  / Blockchain Developer की सैलरी कितनी होती हे भारत में

Blockchain Developer Salary In India

Fresher

Rs.4 - 10LPA.

Mid-level

Rs.8 – 20 LPA.

Experienced

Rs.40 – 45 LPA

Blockchain Developer बनने के लिए क्या क्या करना होगा Qualification for Blockchain Developer

Educational Qualifications

Specializing in programming and knowledge of Ripple, R3, bitcoin, and Etherium technologies

Blockchain Developer के बारे में आपको यहाँ जयादा जानकारी मिल जाएगी

5. Digital Marketing jobs in India Hindi

दोस्तों मैंने आपको ऊपर भी बतया हे की मार्केटिंग एकमात्र ऐसा फील्ड हे जिसमे आपको आपकी महंत के अनुसार ही पैसे मिलेंगे अगर आप जयादा महंत करोगे तो आपको जयादा  पैसे मिलेंगे और कम काम करोगे तो उसके अनुसार ही आपको income hogi .

लेकिन अगर आप एक बार मार्केटिंग फील्ड में आते हो तो आपको पता चलेगा की यहाँ पर लो लाखो रूपये कमा रहे हे वो भी केवल मार्केटिंग करके वही अगर हम बात करे डिजिटल मार्केटिंग की तो   इस फील्ड में बहुत जयादा पैसा मिलने वाला हे वो भी घर बैठे बिठाये। 

डिजिटल मार्केटिंग भी बहुत तरह की होती हे इसमें आप किसी कंपनी  भी काम कर सकते हो जो की एक प्राइवेट नौकरी होगी लेकिन में आपको बता दू की इसमें अगर आप प्राइवेट नौकरी भी करोगे तो भी अच्छा खासा  पैसा कमा सकते हो। 

Average salary of Digital  Marketer jobs in India Digital  Marketer की सैलरी कितनी होती हे भारत में

Digital  Marketer Salary In India

Fresher

Rs.1 - 10LPA.

Mid-level

Rs.10 – 20 LPA.

Experienced

Rs.30 – 45 LPA

Digital  Marketer बनने के लिए क्या क्या करना होगा Qualification for Digital  Marketer

Educational Qualifications

10th या12th पास कोई भी इस फील्ड में काम कर सकता  हे 

दोस्तों डिजिटल मार्केटिंग इंडिया में अभी बहुत चल रही हे लेकिन अभी भी अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग फील्ड में आना हे तो आपको ज्यादा दिक्क्तों का सामना नहीं करना पड़ेगा . अगर आपको इस फील्ड की जानकारी चाहिए तो इंटरनेट पर बाउट सरे आर्टिकल  मदद से  सिख सकते हो। 

6. Medical Professionals jobs in India Hindi

मेडिकल की जॉब का नाम सुनते ही आपको केवल तरह के डॉक्टर का ख्याल आता होगा की जो की सभी कॉमन बीमारियों का इलाज जानता हो। उस फील्ड में आपको पैसे तो मिलेंगे पर इतने नहीं मिलेंगे जितने की किसी में माहिर आदमी को मिलते हे अगर आप किसी बड़ी बीमारी या फिर किसी एक अंग के माहिरडॉक्टर बन जाते आपको हो जाते हो तो आपको उस फील्ड का मेडिकल professional माना जाता हे. 

इसके बारे में आपको इंटरनेट रिसर्च करने की जरुरत नहीं हे स्पेसलिस्ट बनना हे और फिर आप खुद देख सकते हो की आपको कितना फयदा हो रहा हे और ऊपर से आप लोगो की मदद भी कर हो

The average salary of Medical professional jobs in India  / Medical professional की सैलरी कितनी होती हे भारत में

Medical professional Salary In India

Fresher

Rs.5 - 10LPA.

Mid-level

Rs.10 – 15 LPA.

Experienced

Rs.15 – 25 LPA


 


Medical professional बनने के लिए क्या क्या करना होगा Qualification for Medical professional 


Educational Qualifications

MBBS or MD or MS (Master of Surgery).



दोस्तो, अगर आपको और जयादा जानना हे की मेडिकल प्रोफेशन के बारे में तो आपको यहाँ मिल जाएगी और जयादा जानकरी मेडिकल प्रोफेशन के  बारे में।

 

7. Chartered Accountant (CA) jobs in India Hindi

दोस्तों ,आपने इस जॉब के बारे में तो जरूर सुना ही होगा। लेकिन बहुतोको ये भ्रम होता हे की ये फील्ड केवल सरकारी नौकरी के लिए ही हे लेकिन में आपको बता दू की अगर आपने CA किया हुवा हे तो आपको बहुत सारी जगहों पर काम मिल जायेगा। दोस्तों अगर आप प्राइवेट सेक्टर में भी काम करते हो तो आपको बहुत अच्छी सैलरी मिल सकती हे।

और जैसे की आपको पता ही होगा ही CA केवल उन्ही लोगो के पास होते हे जिनके पास बहुत जयादा पैसे होते हे तो आपको सैलरी भी अच्छी मिलती हे वही दूसरी और अगर आप किसी बिज़नेस के लिए भी CA का काम कर सकते हो इसमें आपको और भी जयादा पैसे मिल सकते हे।

Average salery of Chartered Accountant jobs in India. / Chartered Accountant की सैलरी कितनी होती हे भारत में

Chartered Accountant (CA) Salary In India

Fresher

Rs.7 – 10LPA.

Mid-level

Rs.20 – 25 LPA.

Experienced

UP TO – 75 LPA

Chartered Accountant  बनने के लिए क्या क्या करना होगा Qualification for  Chartered Accountant 


Educational Qualifications

Commerce graduates and postgraduates with a minimum percentage of 55%



CA के बारे  अगर आपको जयादा जानना हे तो आप यहाँ पर पढ़ सकते हे इस पर बहुत ही जल्दी पोस्ट आने वाली हे। 

8. Product Management jobs in India Hindi

दोस्तों अगर आपमें कसीस डिपार्टमेंट  मैनेज करने का  आप  से ये पोस्ट के लिए अप्लाई कर के प्राइवेट जॉब ले सकते हे इसके बारे में सबसे बढ़िया बात ये हे की आपको एक डिपार्टमेंट संभालना होता हे जैसे किसी भी कंपनी में या तो आपको manufacturing   डिपार्टमेंट या फिर पैकिंग या कोई raw material का डिपार्टमेंट संभालना होता हे

तो इसमें आपको सैलरी भी बहुत बड़ेया मिलती ये  यी भी भारत मेंअच्छा प्राइवेट नौकरी का ऑप्शन हो सकता हे जिसकी मदद से आपको जयादा सैलरी मिल जाती हे। 

The average salary of Product Management department / Product Management department की सैलरी कितनी होती हे भारत में

Product Management department Salary In India

Fresher

Rs.7 - 8LPA.

Mid-level

Rs.10 – 15 LPA.

Experienced

Rs.15 – 26 LPA


product Management department में जॉब के लिए क्या क्या करना होगा / Qualification for product Management department 

Educational Qualifications

Bachelor’s degree in Business Administration or related fields

9. Machine Learning Experts jobs in India Hindi

मशीन लर्निंग ऐसा फील्ड हे जो दिन ब दिन बढ़ता ही  जा रहा हे और  से अभी  ग्रोव हो रहा हे उस हिसाब से तो भविष्य में सबसे जयादा मांग इसी तरह की नौकरियों  क्युकी मशीन लर्निंग से आपका और सारा काम आसान हो जाता हे जिसकी वजह से ये फील्ड इतना ग्रो कर रहा हे 

तो भविष्य में ये सबसे जयादा सैलेरी वाली नौकरी होगी।  अगर आपको इस फील्ड में आगे बढ़ना आपको अभी से ही तैयारी चालू कर देनी चाहिए क्युकी ये फील्ड बहुत तेजी से बढ़ रहा आपको भी जरूर से इस फील्ड में सफलता मिलेगी लेकिन इस फील्ड में कॉम्पिटशन भी  तो जिस्ता स्मार्ट  काम करेंगे उतना ही आपके लिए ये फायदेमंद होगा।

और  बात यद् रखिये के अगर आप machine learning सिख रहे हे तो पैसे की चिंता की कोई बात नहीं  ये फील्ड इतना बड़ा हे की आपको बहुत  जगहों पर प्राइवेट नौकरिया जाएगी। 

The average salary of a machine learnings jobs in India / machine learning की नौकरी में सैलरी कितनी होती हे भारत में?

Machine learning department Salary In India

Fresher

Rs.6 to 10 LPA

Mid-level

Rs.10 – 15 LPA.

Experienced

Rs.15 – 26 LPA

Machine-learning job के लिए क्या क्या करना होगा / Qualification formachine learning job

Educational Qualifications

B.E./B.Tech in Computer Science/Mathematics/Statistics/Information Technology or Data Science or higher degree

10. Stack Software Developer jobs in India Hindi

जैसे जैसे मशीन लर्निंग का क्रेज  बढ़ रहा उसी के साथ देश और दुनिया में software developer  बढ़ रही हे।  आप सोच रहे होंगे की इन दोनों का तो आपस में कोई कोंनेकशन भी नहीं  तो में आपको बता दू की ये दोनों एक दूसरे के पूरक हे एक को पूरा करने के लिए दूसरे की जरुरत तो  पड़ती हे तो अगर आप इन दोनों में किसी एक फील्ड में माहिर हो जाते हो तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता हे.

और अगर इसमें आपको मिलने वाली सैलेरी की बात करे तो करे तो लगभग उतनी ही होगी जितनी की एक मचने लर्निंग में होती हे पर दोनों में आप हे कमा सकते आप जीतना क्रिएटिव रहोगे आपको जयादा सालराय मिलने के चांस ही तो अगर आपको लगता हे कीआपको इस फील्ड में जाना हे तो आप जरूर जाइये क्युकी ये सबसे जयादा सैलेरी वाली नौकरी हो सकती।

The average salary of a Stack Software Developer jobs in India / Stack Software Developer की नौकरी में सैलरी कितनी होती हे भारत में?

Stack Software Developer Salary In India

Fresher

Rs.3 to 5 LPA

Mid-level

Rs.6 – 10 LPA.

Experienced

Rs.10 – 20LPA

 Stack Software Developer job के लिए क्या क्या करना होगा / Qualification for Stack Software Developer job

Educational Qualifications

Bachelor’s degree, either B.E. or B.Tech in Computer Science/Information Science/Information Technology.

And Must know 

  • Java
  • Python 
  • C, C++
  • Ruby


11. Investment Banker jobs in India Hindi

दोस्तों आपने फील्मो में. इसके बारे में जरूर सुना होगा। क्युकी ये सबसे जयादा सैलरी देने वाली प्राइवेट नौकरियों  में से एक हे क्योंकि आप इसमें कितना पैसा कमा सकते हो.

ये केवल आप पर और आपकी समझदार  निर्भर करता हे की आपको  पैसा कमाना हे इसमें आपको किसी फर्म या किसी बैंक की मदद करनी होती हे की उनको किस तरह के stock में इन्वेस्ट करना चाहिए जिससे उनका प्रॉफिट मैक्सिमम हो।

और इस तरह से आपको बैंक या किसी बिजनेसमैन की मदद करनी होगी की आपको किस तरह  में इन्वेस्ट करना चाहिए जिससे उनको जयादा प्रॉफिट हो सके। 

पूरी दुनिया के साथ साथ भारत भी इस covid के वजह से बहुत जयादा अफेक्टेड हुवा था और इसी टाइमperoid में भारत वालो के स्टॉक मार्किट के पावर का अंदाजा लगा था क्युकी उससे पहले तो लोगो को फुर्सत इनके जैसे lockdown हुवा था लोगो स्टॉक मार्किट के बारे में पता चलता गया और इसी वजह से भारत stock इन्वेस्टर की मांग जयादा बढ़ रही हे। 

The average salary of an Investment bankers jobs in India  Investement banker job की नौकरी में सैलरी कितनी होती हे भारत में ?

Investment banker job Salary In India

Fresher

Rs 4 – 10 LPA

Mid-level

Rs.10– 20 LPA.

Experienced

Rs.20 – 30LPA or more

Investment banker job के लिए क्या क्या करना होगा / Qualification for Investment banker job

Educational Qualifications

Bachelor’s degree in Finance/Economics/Mathematics/Business Administration or related subjects




12. Business Management jobs in India Hindi

 अगर किसी  बिज़नेस को सही तरीके  से चलना हे तो उसको मैनेज करने वाले डिपार्टमेंट की जरुरत भी पड़ती हे हे. इसलिए जैसे जैसे भारत में बिज़नेस का चलन बढ़ता बढ़ता जा रहा हे वैसे वैसे ही  मैनेज  करने वाले डिपार्टमेंट का साइज भी बढ़ता जाता हे  इससे एक नयी जयादा monthaly सैलरी देने वाली नयी जॉब सामने आने लगी हे.

दोस्तो वैसे तो भारत में ये जायदा सैलरी देने वाली यह नौकरी अभी चालू हुइ हे लेकिन दसरे देशो में ये पहले से ही थी। क्युकी भारत में शुरू से ही सरकारी नौकरी का ही चलन रहा वह लेकिन अभी कुछ सालो से भारत में भी बिजनेसमैन बढ़ने लगे हे.

The average salary of Business Management jobs in India/  Business Management jobs की नौकरी में सैलरी कितनी होती हे भारत में?

Business Management jobs Salary In India

Fresher

Rs. 2 – 4LPA

Mid-level

Rs.5– 8 LPA.

Experienced

Rs.8 – 10LPA or more

Business management qualifications in India. / भारत में Business management योग्यता

Educational Qualifications

MBA OR BBA




13. Consultant jobs in India Hindi

दोस्तों अगर कंसलटेंट की  बात करे तो आप इसको किसी एक फील्ड का एक्सपर्ट खिलाडी मन सकते हो। आप Consultant का काम आप किसी भी फील्ड  में कर सकते  हो जैसे हेल्थ CARE Consultant बन सकते  हो 

दोस्तो सलाहकार का काम बस किसी को उस काम से संबंधित सलाह देना होता है बाकी का करना या नहीं करना उसके लिए मैं नहीं होता है आप किसी भी एक फील्ड में विशेषज्ञ बन जाते  हो तो फिर आप किसी जरूरतमंद आदमी  बिज़नेस की मदद कर सकते हो और या बदले में बहुत पैसे ले सकते हैं

वही अगर आप किसी के लिए बिजनेस कंसल्टेंट का काम कर सकते हैं या फिर किसी बिज़नेस को  बढ़ने  कर सकते परंतु इसके लिए आपको उस फील्ड से सम्बंधित जानकारी होनी ही चहिये। तभी आपका इस फील्ड में आना  सही रहेगा।

भारत में भी इस तरह की HIGH  PAYING SALARY वाली नोकरिया बढ़ रही हे तो अगर आप Consultant  की जॉब करना चाहते हे तो आप इसमें अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो 

The average salary of Consultant jobs in India  / Consultant  jobs की नौकरी में सैलरी कितनी होती हे भारत में?

Consultant jobs Salary In India

Fresher

Rs. 2 – 3LPA

Mid-level

Rs.5– 6 LPA.

Experienced

Rs.6 – 10LPA or more

Consultant qualifications in India. / भारत में Consultant के लिए योग्यता

Educational Qualifications

Become a specialist in a particular stream



14. Law Professionals jobs in India Hindi

केवल भारत ही नहीं दूसरे देहो में भी आये दिन केस तो चलते ही रहते हे और आये दिन वकील का  काम आता ही रह्ता हे लेकिन कुछ वकील सही तरीके से काम नहीं करते हे और इसे वजह से वो जयादा तरक्की नहीं करपाते हे

दोस्तों अगर आप वकील की नौकरी चुनना चाहते हे तो आपको इस पेशे में बहुत ईमानदारी से काम करना हे हालाँकि अगर आप इसमें सरकारी वकिल  बन जाते हो तो बात अलग हे.

लेकिन अगर आप नहीं बनते हो तो आपको आये दिन तर्रकी लेने के लिए किसी भी केस को सही तरीके से लड़ना होगा उसके बाद कहि आपकी रेपोटेशन बढ़ेगी और फिर आप इस फील्ड में भी अच्छा खासा कमा पाओगे 

The average salary of Law Professionals jobs in India  /Law Professionals jobs की नौकरी में सैलरी कितनी होती हे भारत में?

Law Professionals jobs Salary In India

Fresher

Rs.5 – 10LPA

Mid-level

Rs.10– 20 LPA.

Experienced

Rs.20 – 30LPA or more

 Law Professionals jobs qualifications in India. / भारत में  Law Professionals jobs के लिए योग्यता

Educational Qualifications

BA LLB, BBA LLB, B.Com LLB and B.Sc LLB (Hons.)



15. Web designer jobs in India Hindi

दोस्तों ये जॉब भरता में इतनी प्रचलन में नहीं टी कुछ सालो पहले लेकिन अगर अभी की बात करे तो भारत में सबसे जायदा सैलरी वाली जॉब भी यही हे सकती हे अगर आपको पता हे की इसमें कैसे काम करना होता हे और कैसे कितना कमा सकते हे। 

दोस्तों इसके लिए आपको कंप्यूटर या मोबाइल में वेबसाइट को देशीघ करना आना चाहिए जैसे की कहा पर वेबसाइट का हेड होगए कहा पर वेबसाइट का साइड मेनू होगा कैसे लोड होगी वेबसाइट और भी बहुत कुछ रहता हे एक वेबसाइट को डिज़ाइन करने में अगर आप किसी भी तरह की वेबसाइट डिज़ाइन करना जानते हो और आपको पता हे की उसमे कोनसी चीज कैसे लगाने से वो वेबसाइट और भी बढ़िया हो सकती हे.

 वैसे तो इस तरह की जॉब के लिए आपको जयादातर सेल्फ स्टडी ही करनी पड़ेगी  क्युकी भारत हे स्कूल और कॉलेज इतने एडवांस नहीं हुए हे की वह पर आपको ये सारी सुविधाएं मिल जाये तो अगर आपको सेल्फ स्टडी करना पसंद हे और आप अपने दम पर ये कह सिख सकते हे तो ये नौकरी आपके लिए बहुत बढ़िया साबित हो सकती है। 

The average salary of Web designer jobs in India.  / Web designer jobs की नौकरी में सैलरी कितनी होती हे भारत में?

Web designer jobs Salary In India

Fresher

Rs.10 – 12 LPA

Mid-level

Rs.15– 20 LPA.

Experienced

Rs.20 – 30 LPA or more

Web designer jobs qualifications in India. / भारत में Web designer jobs के लिए योग्यता

Educational Qualifications

B.Sc in Graphic and Web Design or related



List of Top 20 Highest private Paying Jobs in 2021 India all details, salary Hindi

    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ