Software Engineer kaise bane All details about Software engineer job 2021 | Software engineer by jobearn.in

 सॉफ्टवेयर इंजीनियर की नौकरी भारत के साथ साथ पूरी दुनिया में एंटनी फेमस हे की इसके बारे में हर कोई जनता हे और अगर इसमें मिलने वाली पैसे यानि सैलरी की बात करे तो आप इसी बात से अंदाजा लगा सकते हो की आज के टाइम में सॉफ्टवेयर के बिना टेक्नोलॉजी कितने पीछे होती।  आज के टाइम में हम सभी जो भी चीज काम में ले रहे हे जैसे की मोबाइल या कोई भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण उसके अंदर जो भी काम होता हे वो बिना सोफ्टवारी इंजीनियर के संभव नहीं हे तो सैलरी तो बहुत जयादा मिलने वाली हे इस करियर में। 

और जैसे की आप सभी जानते हे की जहा पर डिमांड होगी और सप्लाई कम होगी तो सैलरी तो बहुत जयादा हे। 

    सॉफ्टवेयर इंजीनियर क्या ?

     सॉफ्टवेयर इंजीनियर वो होता हे जो किसी भी सॉफ्टवेयर को बनाता हे उसे चेक करता हे और किसी काम को आसान बनता हे साधारणतया यही काम होता हे एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर का। 

    Software Engineer kaise bane All details about Software engineer job 2021
    Software Engineer kaise bane All details about Software engineer job 2021

    सॉफ्टवेयर इंजीनियर मीनिंग इन हिंदी

    Definitions and Meaning of software engineer in English. 
    a person who designs and writes and tests computer programs. 
    एक व्यक्ति जो कंप्यूटर प्रोग्राम डिजाइन और लिखता है और परीक्षण करता है

    ये तो सॉफ्टवेयर इंजीनियर क्या होता हे इसका साधारण उतर हो गया लेकिन अगर थोड़ा टेक्नीकल तोर पर बात करे तो सॉफ्टवेयर इंजीनियर वो होता हे जो किसी भी इलेक्ट्रॉनिक मशीन को ऑटोमॅटिकल काम करवाने के लिए कोई एक फिक्स कमांड बनाता हे जिससे वो मशीन किसी भी काम को आसानी से कर सकती हे। सॉफ्टवेयर इंजीनियर किसी भी काम को करने के लिए एक सॉफ्टवेयर बनता हे जो की फिक्स कमांड पर काम करती हे जैसे की किसी चीज़ को चालू करना हे तो चालू का एक ऑप्शन होगा जिसकी मादा से कोई भी मशीन वो काम कर देइ जिसके लिए उसे बनाया गया हे। 

    सॉफ्टवेयर इंजीनियर का काम क्या होता हे?

    वैसे तो मैंने ऊपर भी इसके बारे में बता रखा हे लेकिन  फिर भी आपकी जानकरी के लिए थोड़ा और बता देता हु की सॉफ्टवेयर इंजीनियर का काम किसी भी मशीन को काम करवाने के लिए कोई फिक्स कमान बनता हे जिसकी मदद से वो मशीन या इलेक्ट्रॉनिक गैजेट काम करता हे। 

    सॉफ्टवेयर इंजीनियर का काम किसी AI को समझाने का होता हे। और AI की बात करे तो किसी भी अपने आप चलने वाली मशीन का मुख्य पार्ट होता हे तो AI को डिज़ाइन करने का काम एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर का होता हे। 

    सॉफ्टवेयर इंजीनियर की मांग कितनी हे ?

    दोस्तों आज के टाइम की देखे तो आदमी को रोटी कपडा,और मकान के साथ साथ इंटरनेट की भी जरुरत हे और इंटरनेट को एक्सेस करने के लिए सॉफ्टवेयर की जरुरत तो पड़ती ही हे। और आप जिस जिस सॉफ्टवेयर का उपयोग करते हो उससे तो कही जयादा सॉफ्टवेयर तो मार्किट में हे जिसके बारे में शायद ही आप जानते होंगे इंटरनेट पर आपको हर एक केटेगरी से सम्बंधित हर तरह के सॉफ्टवेयर मिल जायेगे। जैसे की आप स्टूडेंट हो तो आपके लिए कोनसे सॉफ्टवेयर काम के हे और अगर आप किसी कंपनी में काम करते हो तो उस कंपनी का भी सॉफ्टवेयर आपको मिल जायेगा। 

    इस हिसाब से देखे तो सॉफ्टवेयर इंजीनियर की मांग का ग्राफ हमेसा ऊपर ही जाता रहेगा न की कभी निचे आएगा तो आपको नौकरी की कोई टेंशन नहीं होगी और आजकल तो हर एक कंपनी यो कोई भी बिज़नेस हो उसकी ऑनलाइन प्रेसेंस बहुत जरुरी हे।  तो इस बात की कोई फ़िक्र नहीं करनी हे की सॉफ्टवेयर इंजीनियर को नौकरी नहीं मिलेगी। है ये बात अलग हे की कुछ सॉफ्टवेयर इंजीनियर को नौकरी नहीं मिलती उसका कारन भी मैंने निचे बता रखा हे। 

    Software Engineer  के लिए कौन कोनसी Skills की जरुरत होती है?

    सॉफ्टवेयर इंजीनियर  आपको कंप्यूटर की प्रोग्रामनिग वाली ये लैंग्वेज आनी चाहिए। 
    • पाइथन, 
    • जावा, 
    • C++, 
    • SQL, 
    • C लैंग्वेज, etc ... 

    सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बनते हे ?

    वैसे तो पहले सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए एक ही तरीका हुवा करता था लेकिन आजकल सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने ऐसा तरीका भी ढूंढ लिए हे की आपको पुराने तरीके के अलावा भी एक और तरीका मिल जाता हे सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने का। 

    सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने की 2 तरीके हे जो की आजकल बहुत जयादा फेमस हे।  तो में आपको उन्ही दो तरीके के बारे में बताने वाला हु। 

    Software Engineering Course कौन कौनसे हे ?

    सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए मुख्य रूप से ये 7 कोर्स मार्केट में अवेलेबल हे 
    1. BCA – (Bachlor in Computer Application)
    2. MCA – Master in Computer application
    3. Btech in Computer science
    4. Btech in IT
    5. Diploma in IT
    6. Diploma in Computer scince
    7. Bsc in Computer science

    सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए क्या करें?

    इंजीनियर बनने के लिए ये करना चाहिए
    सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बने | Software Engineer kaise bne 2021 .

    सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के 2 तरीके। 

    1. ऑफलाइन
    2. ऑनलाइन

    पहले केवल एक ही तरीका हुवा करता था सॉफ्टवेयर इंजीनियर  बनने का जो किस अभी जानते हे कॉलेज की मदद से , लेकिन आजकल ऑनलाइन आपको इतनी सुविधा मिल जाएगी की आपको कॉलेज जाने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। 

    • सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बने ऑफलाइन तरीके से 

    दोस्तों भारत में कई सालो से सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने का प्रोसेस चलते आ रहा हे जो की लगभग सभी को पता होगा।  लेकिन फिर भी में आपको इसके बारे में भी स्टेप बी स्टेप गाइड करने वाला हु की 12th के बाद क्या करना होता हे सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए। 

    सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए 12th के बाद क्या करे ?

    दोस्तों आपको सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना हे तो शुरुआत आपको 10th  क्लास के बाद से की करनी होगी। लेकिन अगर अपने 10th में ध्यान  नहीं दिया की आप एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहते हो लेकिन उस टाइम आपको पता ही नहीं था सॉफ्टवेयर इंजीनियर के बारे में तो भी चिंता कि कोई बात नहीं ह में आपको इसका भी सलूशन बताने वाला हु। 

    सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने केलिए आपको 10th  क्लास के बाद से ही साइंस मैथ्स वाले फील्ड में जाना होता हे। 

    12th के बाद आपको इंजीनियर कॉलेज में एडमिशन लेना होता हे. अगर आप jee का एग्जाम देते हो और आपको किसी अच्छे कॉलेज में एडमिशन मिल जाता हे तो आके लिए सही बात हे और अगर आपका IIT में हो जाये तो ये भी बहुत बढ़िया बात हे।

    जैसे ही आप कॉलेज चुनते हो आपको अपनी पसंद का फील्ड चुनना होता हे। 

    सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए कॉलेज में कौन सा फील्ड चुने?

    Software Engineer बनने के लिए आप कंप्यूटर साइंस या इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी से रीलेटेड कोर्स करना होगा उसी की  मदद से आप इस फील्ड में एंट्री कर सकते हैं। कोर्स कम्पलीट करने के बाद या उसके साथ साथ आपको इंटर्नशिप करनी होती है।आप इंटरशिप अपने हिसाब से कर सकते हो किसी भी कंपनी में।  आप चलो तो कॉलेज हे जो आपको छुट्ठिया मिलती हे उसी टाइम इंटरशिप कर सकते हो और आपको उस टाइम नहीं करना हे तो आप कॉलेज पूरी करने के बाद भी कर सकते हो। 

    इसके बाद कॉलेज में आपके फील्ड से सम्बंधित जो भी कम्पनिया आएगी उस में आप इंटरव्यू के लिए बैठ सकते और और कॉलेज के द्वारा प्लेसमेंट भी ले सकते हो लेकिन अगर आपका किसी कारणवश कॉलेज इंटरव्यू में सेलेकशन नहीं होता हे तो आप कसीस कंपनी में खुद जाकर भी इंटरव्यू  के लिए पूछ सकते हो उसके बाद आपकी नॉलेज के हिसाब से आपकी नौकरी लग जाएगी। 

    डाटा साइंटिस्ट कैसे बने 

    अगर आपने 12th में साइंस मैथ्स नहीं पढ़ी हे तो सोफ्ट्वरेइंगिनेर कैसे बन सकते हे ?

    दोतो अगरअपने 12th  साइंस स्ट्रीम से नाहिकारी हे और आप चाहते हे की आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर बने तो आपके पास दो तरीके उपलब्ध हे जिसमे आपको कोई और डिग्री करनी हो या फिर दूसरा ऑप्शन ये हे की आप डिप्लोमा कर ले जैसे की पोलोटेक्निक , आप पोलो टेक्निक करने के बाद इंजीनियरिंग के 2nd ईयर में एडमिशन ले सकते हो इसके बाद बाकी का प्रोसेस ऊपर वाले के समान ही हे। 

    Best College For Software Engineering course-

    दोस्तों भारत में  सोल्लगे हे जिनसे आप सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग  पढ़ाई पूरी कर सकते हो लेकिन अगर  भारत के टॉप 5 सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग कॉलेज के बारे में बात  सबसे जयादा फेमस कॉलेज  IIT कॉलेज हे। 
    1. IIT Banglore
    2. IIT Hydrabad
    3. IIT Delhi
    4. IIT kanpur
    5. IIT Madras
    बिना कॉलेज जाए सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बने | ऑनलाइन सॉफ्टवेयर इंजीनियर की डिग्री कैसे ले ?

    अगर आपको एक सक्सेसफुल इंजीनियर बनना हे तो आपके लिए दोनों ही तरके सही साबित हो सकते हे। और वैसे भी आजकल जयादातर पढ़ाई ऑनलाइन ही हो रही हे तो इसलिए इंजीनियर की पढाई भी ऑनलाइन ही हो गयी हे। और आ[को कॉलेज जाने की भी जरुरत नहीं पड़ती हे।  सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए आपको नीचे बताये गए स्टेप को फॉलो करने होंगे हे। 

     सबसे पहले आपको ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ढूँढना होगा।  भारत में अभी के समय में सबसे जयादा पॉपुलर और सबसे ज्यादा स्टूडेंट के द्वारा उपयोग किया जाने वाला प्लेटफॉर्म हे UpGrad.

    • UpGrad पर आपको रजिस्टर करना हे।
    • इसके बाद आपको UpGrad पर पढाई करनी हे।
    • यहाँ पढाई पूरी कर के बाद सर्टिफिकेट भी मिलेगा।
    • upgrad की तरफ से इंटरव्यू करवाए जाते हे जिसमे
    • UpGrad पर बहुत से छात्र छात्रों के प्लेसमेंट भी होते हे।
    • प्लेसमेंट के बाद आपको सीधा सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग जाएगी 
    Software Engineering Courses UpGra

    सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग सैलरी | software engineer ki salary?

    दोस्तों  इंजीनियर  सैलरी कंपनी पर निर्भर करती हे अगर आप कसीस मल्टीनेशनल कंपनी में काम करते हो तो आपकी  होगी और वही आप किसी लोकल कंपनी में काम करते हो तो आपको सैलरी नबहुत काम होगी। भारत में एक  सॉफ्टवेयर इंजीनियर की प्रति माह सैलरी 25,000 से लेकर 45000 रूपये तक होती है।

    और वही बात करे दूसरे विकसित जैसे की अमेरिका जैसे देशो शुरुआती सैलरी लगभग 2,000,00 रूपये से लेकर 5,00,000 रूपये तक होती हे ये कंपनी पर भी निर्भर करता हे की एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर की सैलरी कितनी होती हे। 

    सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग सैलरी | software engineer ki salary?

    Average Salary of software engineer in India

    Fresher

     4 – 10 LPA

    Experienced

     10 – 50 LPA. 

    What is the Pay by Experience Level for Software Engineers?
    www.payscale.com

    Conclusion:-

    दोस्तों  आपको लगता हे की आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन सकते हो और आपकी रूचि हे सॉफ्टवेयर फील्ड में तो आप जरूर से  और अगर आपके किस रिस्तेदार या दोस्तों को इसकी जरूरत हे तो उन्हें जरूर भेजे। 
    और अगर आपको किसी दूसरी नौकरी में इंट्रेस्ट हे तो आप एक बार टॉप 20  नौकरिया जरूर देखे जिसमे मैंने ऐसी 20 नोकरियो के बारे में बता रखा हे जो सबसे ज्यादा सैलरी देती हे। 

    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ